3/04/2016

रोडमल नागर जी-साक्षात्कार

प्र०-संसद की कार्यवाही पर गतिरोध कर रही है कांग्रेस क्या कहेंगे ?
उ०-निरर्थक है कई मतलब नहीं का कांग्रेस इस बात को मानने को तैयार नहीं कि वो सत्ता से बाहर हैं।उनको लगता है सारी दुनिया उनके हिसाब से चल रही है या चलती रहेगी जबकि यथार्थ वो मान ही नहीं रहे और साथ-साथ खुद का नुकसान कर रहे हैं।
प्र०-मोदी सरकार के 18 महीने की उपलब्धियाँ जिनको आप मानते हो बताइये
उ०-सबसे बड़ी उपलब्धि है देश को एक संदेश और वो संदेश है कि हर आदमी को लगा कि उसे अपने पैर पर खड़ा होना है दूसरी बात चाहे जन-धनयोजना हो चाहे अटल धन योजना है,चाहे पेंशन योजना हो ,चाहे एक कदम स्वच्छता की ओर हो उनका ये मतलब की सिर्फ स्वच्छता नहीं ,जैसे हमने थूक दिया या कीचड़ हो इसमें एक कदम स्वच्छता नहीं इसमें आचरण की भी स्वच्छता है।व्यवहार की भी शुचिता ,वाणी की भी शुचिता,जीवन के हर क्षेत्र में एक कदम आगे और ये संदेश सिर्फ भारत से पूरी दुनिया में जा रहा है और आम आदमी इससे गौरवान्वित और प्रफुल्लित होता है।जन-धन योजना क्या है सिर्फ 5000 ही रुपये नहीं है,बल्कि ये सीधे उनके खाते में गया पहले सरकार 10 पैसे देती थी जनता के पास 1पैसा मिलता है तो ये सारी योजनाएं हैं जो मोदी सरकार की उपलब्धियाँ हैं।
प्र०- विपक्ष पार्टियाँ मोदी जी के बाहर जाने को लेकर कटघरे में खड़ा करता रहता है क्या कहेंगे?
उ०-देखिए विपक्ष के बारे में इस समय बात करना..... क्या कहे बड़ा संकोच होता है क्या उनकी सोच है ....क्या उनकी दृष्टि है यह उनको समझना चाहिए क्यों जा रहे हैं,किस लिये जा रहे हैं अरे भई देश के लिए जा रहे हैं।
प्र०-नेशनल हेराल्ड मामले में पहले कांग्रेस का मत था अब सरकार का इसमें क्या मत है?
उ०-सरकार की नेशनल हेराल्ड मामले में अपना कोई तर्क नहीं है यह न्यायालय का काम है ।ये न्यायालय के काम पर उंगली उठा रहे हैं।न्यायालय  को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं।संसद में इस मामले को लेकर अराजकता फैला रहे हैं ।न्यायालय के फैसले पर संदेह कर रहे हैं ।इसमें सरकार की भूमिका कहा है ये जबर्दस्ती का मामला बना रहे हैं।
प्र०-अभी CBI का छापा जो दिल्ली  सरकार के आफिस में पड़ा है उसमें केन्द्र सरकार के ऊपर आरोप लगे कि वो जेटली को बचाने के लिए ये सब कर रहे हैं,क्या कहेंगे?
उ०-अब देखिए साहब केजरीवाल तो केजरीवाल साहब हैं उनके बारे में क्या कहे ये उनका पांचवां स्टैन्ड है वो सुबह कुछ और कहते हैं ,दोपहर में कुछ और कहते हैं ये सब उनका यू टर्न कोई मतलब नहीं है एक भ्रष्ट अधिकारी था जिसकी जांच चल रही थी दुनिया को भी पता था क्या हो रहा है ये सारी बातें मीडिया भी जानती थी और जांच चल रही है तो न सरकार घेरे में है न केजरीवाल सरकार घेरे हुए है ,घेरे में है तो सिर्फ वो अधिकारी इनको क्यो तकलीफ हो रही  है।CBI के अधिकारियों ने साफ किया है हमारी सरकार ने कोई फाइल नहीं उठवायी सिर्फ अधिकारी से संबंधित कार्यवाही थी।दिल्ली की जनता झांसे में आकर इन्हें सत्ता तक ले तो आइ पर पछता रही है।सुबह सेलेकर शाम तक इनके पास झूठ अलावा  कोई काम नहीं।अब इनका अधिकारी फंस रहा है  तो अनर्गल प्रलाप कर रहे हैं।
प्र०- म०-प्र० सरकार की सरकार क्या उपलब्धियाँ है,उस पर क्या कहना है आपका ?
उ०-म०-प्र० सरकार हमारे शिवराज सिंह जी की खुली योजनाएं हैं म०-प्र० राज्यों में सबसे बड़ा राज्य है और वहाँ जो भूमि है लगातार कृषि क्षेत्र में तीसरी बार पुरस्कार मिला है ।  कृषिक्षेत्र में 10% की ग्रोथ म०-प्र० की है दुनिया में कहीं पर भी नहीं है।इतनासूखा,बाढ़,अकाल के बाद भी इतने अच्छे हालात हैं।इस बार भी पुरस्कार लिस्ट में M.P. का नाम है। इसका सीधा श्रेय हमारे मुख्यमंत्री को है ।वो बहुत ही संवेदनशील हैं ।राज्य में पानी की जबर्दस्त व्यवस्था है हर खेत को पानी हर किसान को बिजली मिले ये व्यवस्था की गयी है।अटल ज्योति योजना से हर किसान को लाभ मिले ये देखा  गया ।राज्य में सिंगल फेस बिजली 24 घंटे मिलती है इससे अच्छा क्या होगा।
प्र०-महाराष्ट्र में निकटवर्ती BJPसरकार है वहाँ किसानों की आत्महत्या के बहुत मामले सामने आए हैं....राष्ट्रीय स्तर पर किसानों को लेकर क्या नीति बननी चाहिए
उ०- देखिए राष्ट्रीय स्तर पर जरूर एक अच्छी नीति बननी चाहिए क्योंकि कृषि एक ऐसा क्षेत्र जो भारत को आगे लेकर जा सकता है और समाज का भला हो सकता है। हमारी सरकार अभी राष्ट्रीय कृषि मंडी योजना लेकर आ रही है ।एक जगह लाइसेंस लेकर व्यक्ति कहीं भी सामान खरीद बेच सकता है ।पूरेदेशभर में जहाँ चाहे यूनिवर्सल लाइसेंस बनेगा आनलाइन होगा किसानों को वाजिफ दाम मिलेगा ।पूरेदेश में सभी नदियों को जोड़ने का भी काम चल रहा है अभी सबसे पहले म०-प्र० में नर्मदा को जोड़ा हैक्षिप्रा से उसमें बड़े क्षेत्र में लाभ हुआ  पेयजल व कृषिक्षेत्र में भी लाभ मिला दूसरे चरण में केन और बेतविको जोड़ने का कार्य किया जाएगा तीसरे में नर्मदा,पार्वती चलेगा तो म०-प्र० व केन्द्र सरकार इसमें मिलकर काफी अच्छा कर रही हैं ।बिजली ,सड़क,शिक्षा,चिकित्सा के क्षेत्र में जो मूल आवश्यकताएं हैं उस पर काम किया जा रहा ।सौर ऊर्जा के प्लान्ट में बल दिया जा रहा है । काम युद्ध स्तर पर चल रहा है और अच्छे परिणाम आयेगे।
प्र०-आपके संसदीय क्षेत्र में 18 महीने में क्या-क्या उपलब्धियाँ हैं बताइये
उ०-हमारी उपलब्धियाँ में हमारे क्षेत्र में रेलवे का सिंगल ट्रैक था उसके दोहरीकरण व विद्युतीकरण के लिए हम पीछे पड़े हैं। उसका सर्वे  हमने करवा लिया है रिपोर्ट बनकर तैयार है आनी बाकी है आ जाये तो गुना और भक्क्षी जो लाइनें हैं इसका दोहरी करण व विद्युतीकरण हो जाये। दूसरा रामगज मंडी से उज्जैन इस लाइन को हमने बजट पर लेनेका आग्रह है,गुना से लेकर अरहा तक ,त्यावनो से लेकर वीना तक का भी सर्वे हो चुका है। नेशनल हाइवे में आगरा बाम्बे हाईवे का भूमि पूजन होने वाला है किसी वजह से अभी रुका पड़ा है रे काफी दिनों से टल रहा था चार लेन का है तो काफी अच्छा रहेगा।155 km का टोटल कंक्रीट बनने वाला है हमारे क्षेत्र में NH-3,NH-10 मुख्यमंत्री सडक,ग्रामीण सड़क इस तरह से ये सब कार्य हो रहे हैं ।मेरे क्षेत्र,सड़क,बिजली ,पानी,शिक्षा,स्वास्थ्य की अच्छी सेवाएं देने को लेकर हम चल रहे हैं।
प्र०-संसद सत्र में कौन-कौन  प्रश्न आपने उठाया ?
उ०- ये तो उठाते रहते हैं अभी अपने क्षेत्र में पर्यटन के लिए बात की,इसके बाद मंडी के लिये था आकाशवाणी केन्द्र के लिए प्रश्न उठाये थे।
प्र०- अभी देखिए गुजरात उपचुनावो में BJP को नुकसान हुआ क्या कहेंगे?
उ०- चुनाव जो होते हैं उसके लोकल मुद्दे और स्थितियां-परिस्थितियां रहती हैं। ये हार -जीत तो चलती रहती है,लेकिन हां ये समझना होगा कि जनता का जनादेश हमारे खिलाफ गया है कहा हमसे चूक हुई है देखना होगा,ठीक है इसकी समीक्षा करेंगे।

No comments:

Post a Comment